UPSC Civil Service prelims 2021 question paper pdf download | यूपीएससी प्रीलिम्स प्रश्न पत्र डाउनलोड

UPSC Civil Service prelims 2021 question paper pdf download | यूपीएससी प्रीलिम्स प्रश्न पत्र डाउनलोड

 UPSC Civil Service prelims 2021 question paper pdf download




यूपीएससी द्वारा आयोजित की जाने वाली सिविल सर्विस परीक्षा भारत की सबसे प्रतिष्ठित एवं कठिन परीक्षा में से एक है. अभ्यार्थी इस परीक्षा को तीन स्तर से गुजर कर पास करते हैं.
के परीक्षा आपके ज्ञान के साथ-साथ अन्य स्किल्स की भी जांच करता है जैसे के आपके डिसीजन मेकिंग एबिलिटी को, तर्कशक्ति .

यूपीएससी को पास करने के लिए अभ्यार्थी काफी मेहनत से पढ़ाई करते हैं और अपना अनुशासन का आशा ध्यान रखते हैं. क्योंकि यूपीएससी के तैयारी में अनुशासन का एक अहम योगदान होता है यदि आप अपने मेहनत में अनुशासन नहीं रखेंगे तो यूपीएससी क्या किसी भी परीक्षा को उत्तीर्ण नहीं कर पाएंगे.

यूपीएससी का तैयारी में स्टडी मैटेरियल, शॉर्ट नोट, के साथ साथ पिछले वर्षों के प्रश्न पत्र भी काफी महत्वपूर्ण होते हैं. UPSC prelims previous years question आप की तैयारी के लिए काफी महत्वपूर्ण हैं क्योंकि प्रारंभिक परीक्षा ही आपके आगे के द्वार खोल सकते हैं.

यदि आप यूपीएससी सिविल सर्विस परीक्षा 2022 का तैयारी कर रहे हैं तो यह प्रश्न पत्र आपके लिए काफी महत्वपूर्ण हैं, इस पोस्ट के माध्यम से upsc civil service prelims exam 2021 प्रश्न पत्र का डाउनलोड लिंक प्रकाशित करने वाले हैं जिसके जरिए आप उस प्रश्नपत्र को डाउनलोड करके अभ्यास कर सकते हैं.

चलिए इस पोस्ट को शुरू करते हैं…..


यह भी पढ़ें:-



क्या है सिविल सर्विस प्रीलिम्स परीक्षा?


यूपीएससी हर साल सिविल सर्विस की परीक्षा तीन भागों में कराती है पहला है सिविल सर्विस प्रारंभिक परीक्षा जिससे प्रेलिम्स परीक्षा के नाम से जाना जाता है सिविल सर्विस मुख्य परीक्षा और फिर अंत में पर्सनैलिटी टेस्ट.
सिविल सर्विस प्रीलिम्स परीक्षा मुख्यत 2 भागों में आयोजित किया जाता है पहला सामान्य अध्ययन और दूसरा सीसैट ( सिविल सर्विस एप्टिट्यूड टेस्ट)

सिविल सर्विस प्रीलिम्स परीक्षा क्वालीफाइंग होता है और इसके लिए मेरिट लिस्ट में कोई भी अंक नहीं जोड़े जाते हैं, इसे पास करने के बाद ही सिविल सर्विस मुख्य परीक्षा के लिए आप योग्य होते हैं.

सिविल सर्विस प्रीलिम्स परीक्षा में सामान्य अध्ययन के साथ-साथ करंट अफेयर्स से भी काफी सवाल आते हैं, आपको हर एक विभागों को उतना ही महत्वता देनी चाहिए और उन्हें बराबरी समय अंतराल में प्रयास करना चाहिए. सिविल सर्विस प्रीलिम्स परीक्षा के तुरंत 3 महीने बाद आपके सिविल सर्विस मुख्य परीक्षा की तिथि होती है इसलिए सिविल सर्विस प्रीलिम्स के बाद आपको सभी विषयों की तैयारी करने का इतना समय नहीं मिल पाता, इसलिए आप मुख्य परीक्षा की तैयारी प्रीलिम्स परीक्षा के पहले अच्छी तरह कर लें और फिर प्रेलिम्स परीक्षा के बाद उनका रिवीजन करें.

आमतौर पर सिविल सर्विस प्रीलिम्स परीक्षा में आपको 200 अंकों में से 90 से लेकर 100 अंकों के बीच कट ऑफ रहता है, इसलिए आप ध्यान पूर्वक सिविल सर्विस प्रीलिम्स परीक्षा की तैयारी करें.

सिविल सर्विस प्रीलिम्स परीक्षा क्यों महत्वपूर्ण है?

1. सिविल सर्विस प्रीलिम्स परीक्षा आपके सिविल सर्विस परीक्षा का पहला द्वार है, यदि आप इसमें उत्तीर्ण हो गए तो आपके लिए आगे का रास्ता खुल जाएगा वरना उस साल की पूरी मेहनत बर्बाद हो सकती है.
2. प्रिलिम्स परीक्षा का सिलेबस मुख्य परीक्षा की तुलना में कम होता है, इसलिए इसकी तैयारी में आपको ज्यादा समय नहीं लगता, मुख्य परीक्षा की तैयारी की अपेक्षा. 

3. प्रिलिम्स परीक्षा में पूछ जाने वाले सामान्य अध्ययन के अधिकतर सवाल करंट अफेयर्स से प्रश्न पूछे जाते हैं, ऐसे में आपको तैयारी करने के लिए एक रोडमैप मिल जाता है. 

4. प्रिलिम्स परीक्षा में आपको minute analysis का अच्छा परिचय देना होगा, यानि एक समान दिखने वाले, सूक्ष्म अंतर वाले विकल्पों में सही विकल्प का चयन. 

5. प्रिलिम्स परीक्षा से आगे आने वाले मुख्य परीक्षा में पुछे जाने वाले प्रश्न के कठिनता के स्तर का पता चलता है. 


सिविल सर्विस प्रिलिम्स परीक्षा के पुराने प्रश्न पत्र कैसे डाउनलोड करें? 


Upsc previous years prelims questions paper download के लिए upsc ने अपने आधिकारिक वेबसाइट पर एक सेक्शन बनाया है जहां से आप लगभग 10 वर्ष पुराने सिविल सर्विस प्रिलिम्स प्रश्न पत्र डाउनलोड कर सकते हैं. 

आधिकारिक वेबसाइट के अलावा आपको लगभग सभी इ कामर्स वेबसाइटों पर पुराने प्रिलिम्स प्रश्न पत्र मिल जाएंगे, वहाँ से भी आप इन प्रश्न पत्र को मंगवा सकते हैं. 
ये प्रश्न पत्र मुख्य रुप से साल्वड होते हैं और आपके अभ्यास में काफी मदद करते हैं. 

सिविल सर्विस प्रिलिम्स परीक्षा 2021 प्रश्न पत्र कैसे डाउनलोड करें? 


सिविल सर्विस प्रिलिम्स परीक्षा 2021 का प्रश्न पत्र आपको अलग अलग वेबसाइट पर डाउनलोड करने के लिए मिल जाएंगे. यह प्रश्न पत्र upsc के आधिकारिक वेबसाइट पर कुछ दिनों के बाद अपडेट कर दी जाएगी. 

                CLICK HERE TO DOWNLOAD

आप upsc civil service prelims 2021 question paper को नीचे दिए गए लिंक से आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं. 





Upsc paper 2 के लिए आप upsc की आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं, वहां आपको 2021 के अलावा गत वर्ष के भी प्रश्न पत्र मिल जाएंगे. 


अंतिम शब्द 


इस पोस्ट में हमने upsc prelims 2021 question paper download के बारे चर्चा किया है कि किस तरह से आप प्रश्न पत्र को डाउनलोड कर सकते हैं. 
ये प्रश्न पत्र आपके तैयारी के लिए काफी महत्त्वपूर्ण होते हैं क्योंकि इससे हमें गत वर्ष के प्रश्न पैटर्न के बारे में पता चलता है. 

अगर आप आगे भी ऐसे ही जानकारी भरे ब्लॉग पोस्ट पढना चाहते हैं तो आप इस ब्लॉग के साथ जुड़े रहें.. 
Ads Blocker Image Powered by Code Help Pro

Ads Blocker Detected!!!

We have detected that you are using extensions to block ads. Please support us by disabling these ads blocker.

Powered By
Best Wordpress Adblock Detecting Plugin | CHP Adblock
Scroll to Top