SBI PO recruitment 2021| Form fees, syllabus, salary | एसबीआई पीओ रिक्रुटमेंट 2021

SBI PO recruitment 2021| Form fees, syllabus, salary | एसबीआई पीओ रिक्रुटमेंट 2021

 SBI PO recruitment 2021



हाल ही में स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने sbi po recruitment 2021 की नोटिफिकेशन जारी कर दी है. यदि आप भी एसबीआई पीओ परीक्षा की तैयारी कर रहे थे तो आपकेे लिए समय आ चुका है क्या आप अपना फॉर्म अप्लाई करें.‌ SBI PO की परीक्षा हर साल आयोजित की जाती है जिसके जरिए पूरे भारत में स्टेट बैंक ऑफ इंडियाा के प्रोबेशनरी ऑफिसर को चयनित कियाा जाता है.

यह एक राष्ट्रीय स्तर का परीक्षा है जिसके द्वारा भारत के विभिन्न विभिन्न राज्यों में स्टेट बैंक ऑफ इंडिया में ऑफिसर पद पर लोगों को चुना जाता है. यह परीक्षा तीन स्तर से होकर गुजरती है और अंत में फाइनल रिजल्ट घोषित किया जाता है. इन सभी स्तर के बारे में हम आ गए हैं विस्तार में बात करेंगे.

दोस्तों sbi po recruitment और ibps po recruitment लगभग सभी बैंकिंग की तैयारी कर रहे हैं विद्यार्थियों का एक सपना होता है, यदि आप भी एक बैंकिंग की तैयारी करने वाले विद्यार्थी हैं तो यह आपके लिए एक सुनहरा मौका है कि आप sbi po recruitment 2021 के लिए आवेदन करें.

इस पोस्ट में एसबीआई पीओ रिक्रूटमेंट 2021 से जुड़े सभी महत्वपूर्ण जानकारी का उल्लेख करेंगे जैसे कि sbi po recruitment 2021 notification, sbi po recruitment 2021 syllabus, exam pattern, form fees, salary, etc.
यानी इस पोस्ट के बाद इस वैकेंसी से जुड़ी कोई भी जानकारी आपसे छुपी नहीं रहेगी.

Sbi po recruitment 2021

SBI PO recruitment 2021 notification


SBI PO recruitment 2021 भारतीय स्टेट बैंक द्वारा जारी किया गया एक राष्ट्रीय स्तर का परीक्षा है जिसका नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है और 4 अक्टूबर 2021 से ऑनलाइन आवेदन किया जा रहा है.
स्टेट बैंक ऑफ इंडिया द्वारा जारी की गई इस वैकेंसी के विज्ञापन संख्या CRPD/ PO/ on 2021-22/18 है.

इस बार स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने SBI PO recruitment 2021 के लिए कुल 2056 पदों की भर्ती जारी की है.

यदि आप में से कोई भी इसके योग्यता के अनुसार 5 अक्टूबर 2021 से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं और इस खास वैकेंसी को पास करके सम्मानजनक नौकरी पा सकते हैं. इस बात का खास ध्यान रखें कि इस आवेदन को अप्लाई करने की अंतिम तिथि 25 अक्टूबर 2021 है.

इस वैकेंसी के लिए ऑनलाइन आवेदन करने से पहले आप इसके नोटिफिकेशन को एक बार ध्यान से जरूर पढ़ें ताकि इससे कैंसर से जुड़ी कोई भी दिक्कत आपको ना रहे.


SBI PO recruitment age criteria:- 


स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के इस वैकेंसी के लिए आवेदन करने की न्यूनतम आयु सीमा 21 वर्ष है और अधिकतम आयु सीमा 30 वर्ष है.

ध्यान रखें कि यह आयु सीमा 1 अप्रैल 2021 से गिनी जाएगी, और कुछ खास आरक्षण वर्गों के लिए आयु सीमा में छूट भी दी गई है.
यह छूट SBI Probationary Officers PO Recruitment 2021 Rules के अनुसार दी जाएगी जिसका विवरण आपको sbi po recruitment 2021 notification मैं मिल जाएगी.

SBI PO recruitment 2021 form fee:- 


एसबीआई के इस खास वैकेंसी की फॉर्म फीस अलग-अलग वर्गों के लिए अलग-अलग है.

जैसे कि General, OBC और EWS वालों के लिए इस वैकेंसी के फॉर्म फीस 750 रुपए है वही SC, ST और PH वर्ग के लोगों के लिए कोई भी फॉर्म फीस चार्ज नहीं की जा रही है.

आप इस वैकेंसी के लिए फॉर्म फीस ऑनलाइन पेमेंट मेथड जैसे कि नेट बैंकिंग, क्रेडिट कार्ड, या डेबिट कार्ड के द्वारा जमा कर सकते हैं.

SBI PO recruitment 2021 important dates and eligibility:- 


इस वैकेंसी से जुड़े कुछ खास तिथियां इस प्रकार है:-

1. आवेदन की शुरुआत:- 5 अक्टूबर 2021
2. आवेदन करने की अंतिम तिथि:- 25 अक्टूबर 2021.
3. परीक्षा फीस जमा करने की अंतिम तिथि:- 25 अक्टूबर 2021
4. एसबीआई पीओ प्रेलिम्स परीक्षा:- नवंबर 2021
5. एसबीआई पीओ मेंस परीक्षा:- दिसंबर 2021

इस वैकेंसी के लिए शैक्षिक योग्यता:-

कोई भी व्यक्ति जो अपने स्नातक ( ग्रेजुएशन) पास या फिर अपने अंतिम सेमेस्टर/ वर्ष में हो वह इस वैकेंसी के लिए आवेदन कर सकता है.

SBI PO recruitment 2021 exam pattern and syllabus:-  


एसबीआई द्वारा जारी की गई इस वैकेंसी की परीक्षा तीन स्तर से होकर गुजरती है जिसका विवरण नीचे दिया गया है.

1. SBI PO prelims:- इस परीक्षा में कुल 100 प्रश्न पूछे जाते हैं 30 अंग्रेजी भाषा से, 35 गणित, aptitude से और 35 रिजनिंग से. इसमें आपको कुल 1 घंटे का समय दिया जाता है.
इस परीक्षा को पास करने के बाद ही आप इस वैकेंसी से जुड़े आगे के परीक्षा के लिए योग्य हो पाएंगे.

2. SBI PO mains:- इसमें आपको 200 अंक के लिए 155 प्रश्न पूछे जाएंगे वह भी बहुविकल्पीय. इसमें रिजनिंग कंप्यूटर एटीट्यूड से 60 अंक के लिए 45 प्रश्न, डाटा एनालिसिस इंटरप्रिटेशन से 60 अंक के लिए 35 प्रश्न, जनरल इकोनामी और बैंकिंग अवेयरनेस 40 अंक के लिए 40 प्रश्न और अंत में अंग्रेजी भाषा में 40 अंक के लिए 35 प्रश्न पूछे जाएंगे. इस परीक्षा की कुल अवधि 3 घंटे की होती है.

इसी में आपका 50 अंक के लिए दो प्रश्न और पूछे जाएंगे जिसका उत्तर आपको विस्तार में लिखना होगा. इसके लिए आपको अलग से 30 मिनट का समय दिया जाएगा.

3. Interview:– एसबीआई पीओ मेंस परीक्षा पास करने के बाद आपको इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है जिसमें ग्रुप डिस्कशन के लिए 20 नंबर और आपके साक्षात्कार के लिए 30 नंबर दिए जाते हैं.

और फिर अंत में एक मेरिट लिस्ट तैयार की जाती है, जिसमें एसबीआई मेंस परीक्षा और इंटरव्यू के नंबर जोड़कर दिए जाते हैं.


SBI PO salary:- 


Sbi po परीक्षा पास करने के बाद आपकी सैलरी अलग-अलग बातों पर निर्भर करती है कि आप की पोस्टिंग किस इलाके में हुई है.
हालांकि इस वैकेंसी से चयनित उम्मीदवारों की शुरुआती सैलरी ₹45000 से लेकर ₹50000 के बीच में होती है. साथ ही अलग- अलग allowance और perks भी दिया जाता है.

अंतिम शब्द


इस आर्टिकल में हमने भारतीय स्टेट बैंक द्वारा जारी की गई एक महत्वपूर्ण वैकेंसी SBI PO recruitment 2021 के बारे में हमने विस्तार में चर्चा किया है.

हमने इस आर्टिकल में sbi po recruitment 2021 exam pattern, syllabus, important dates, number of post, और अंत में sbi po salary के बारे में भी चर्चा किया है.

ऐसे ही महत्वपूर्ण पोस्ट पढ़ने के लिए आप हमारे ब्लॉग से जुड़े रहे.
Ads Blocker Image Powered by Code Help Pro

Ads Blocker Detected!!!

We have detected that you are using extensions to block ads. Please support us by disabling these ads blocker.

Powered By
100% Free SEO Tools - Tool Kits PRO
Scroll to Top